लम्बी कविता ‘तुम्हारी संतान सदैव सुखी रहें’ से

सभ्यता और संस्कृति की समन्वित सड़क पर
निकल पड़ा हूँ शोध के लिए
झाड़ियों से छिल गयी है देह
थक गये हैं पाँव कुछ पहाड़ों को पार कर
सफ़र में ठहरी है आत्मा
बोध के लिए

बरगद के नीचे बैठा कोई बूढ़ा पूछता है
अजनबी कौन हो?
जी, मैं एक शोधार्थी हूँ
(पुरातात्विक विभाग, …विश्वविद्यालय)
मुझे प्यास लगी है

जहाँ प्रोफ़ेसर और शोधार्थी
पुरातात्विक पत्थर पर पढ़ रहे हैं
उम्मीद के उजाले से उत्पन्न उल्लास
उत्खनन की प्रक्रिया में
खोज रहे हैं
प्रथम प्रेमियों के ऐतिहासिक साक्ष्य
मैं वहीं जा रहा हूँ

बेटा उस तरफ़ देखो
वहाँ छोटी-सी झील है
जिसमें यहाँ के जंगली जानवर पीते हैं पानी
यदि तुम कुशल पथिक हो
तो जाकर पी लो
नहीं तो एक कोस दूर एक क़बीला है
जहाँ से तुम्हारी मंज़िल
डेढ़ कोस दूर नदी के पास
फ़िलहाल दो घूँट मेरे लोटे में है
पी लो बेटा

धन्यवाद दादा जी!

उत्खनन स्थल पर पहुँचते ही पुरातत्वज्ञ ने
लिख डाला डायरी के प्रथम पन्ने पर मिट्टी के पात्रों का इतिहास
लोटा देखकर आश्चर्य है
यह बिल्कुल वैसा ही है
जैसा उक्त बूढ़े का था
(वही नक़्क़ाशी, वही आकार)
क़लम स्तब्ध है
स्वप्नसागर में डूबता हुआ
मन
सोच के आकाश में
देख रहा है
अस्थियों के औज़ार
पत्थरों के बने हुए औज़ारों से मज़बूत हैं

देखो
टूरिस्ट आ गए हैं
पुरातात्विक पत्थरों के ज़्यादा पास न पहुँचें सब
नहीं तो लिख डालेंगे
इतिहास पढ़ने से पहले ही प्रेम की ताज़ी पंक्ति

किसी ने आवाज़ दी
सो गए हो क्या?
शोधकर्ता सोते नहीं है शोध के समय
सॉरी सर!
कल की थकावट की वजह से
आँखें लग गयीं
अब दोबारा ऐसा नहीं होगा

ठीक है
जाओ देखो उन टूरिस्टों को
कहीं कुछ लिख न दें
(प्रिय पर्यटकगण! आप लोगों से अतिविनम्र निवेदन है कि किसी भी पुरातात्विक पत्थरों पर कुछ भी न लिखें)

श्रीमान! आप मूर्तियों के पास क्या कर रहे हैं?
कुछ नहीं सर!
बस छूकर देख रहा हूँ
कितनी प्राचीन हैं
महोदय! किसी मूर्ति की प्राचीनता पढ़ने पर पता चलती है
छूने पर नहीं
जो लिखा है मूर्तियों पर उसे पढ़ें
और क्रमशः आप लोग आगे बढ़ें

सामने एक पत्थर पर लिखा है
जंगल के विकास में
इतिहास हँस रहा है
पेड़-पौधे कट रहे हैं
पहाड़-पठार टूट रहे हैं
नदी-झील सूख रही हैं
कुछ वाक्य स्पष्ट नहीं हैं
अंत में लिखा है
जैसे-जैसे बिमारी बढ़ रही है
दीवारों पर थूकने की
और मूतने की
वैसे-वैसे चढ़ रही है
संस्कार के ऊपर जेसीबी
और मर रही है सम्वेदना

आगे एक क्षेत्र विशेष में
अधिकतम मानव अस्थियाँ प्राप्त हुई हैं
जिससे सम्भावना व्यक्त की जा सकती है
कि यहाँ प्रकृति के प्रकोप का प्रभाव रहा हो
जिसने समय से पहले ही
पूरी बस्ती को श्मशान बना दिया

संदिग्ध इतिहास छोड़िए
मौर्य-गुप्त-मुग़लों के इतिहास में भी नहीं रुकना है
सीधे वर्तमान में आइए
जनतंत्र से जनजाति की ओर चलते हैं

आज़ादी के बाद शहर में आदिवासियों के आगमन पर
हम ख़ुश हुए
कि कम से कम हम रोज़ हँसेंगे
उनकी भाषा और भोजन पर
वस्त्र और वक़्त पर
व्यवसाय और व्यवहार पर

बस कवि को छोड़कर
शेष सभी पर्यटक जा चुके हैं
जो जानना चाहता है
प्राचीन प्रेम का वह साक्ष्य
जिस पर सर्वप्रथम उत्कीर्ण हुए हैं
वही दो अक्षर
(जिसे ‘प्रेम’ कहते हैं / दो प्रेमियों के बीच / सम्बन्धों का सत्य / सृष्टि की शक्ति / जीवन का सार)

पास की क़बीली दो कन्याएँ
पुरातत्व के शोधार्थी से प्रेम करती हैं
प्रेम की पटरी पर रेलगाड़ी दौड़ने से पहले ही
शोधार्थी लौट आता है शहर
शहर में भी किसी सुशील सुंदर कन्या को हो जाती है
उससे सच्ची मुहब्बत

दिन में रोज़मर्रा की राजनीति
रात में मुहब्बते-मजाज़ी की बातें
गम्भीर होती हैं

प्रिये!
जब तुम मेरी बाँहों में सोती हो
गहरी नींद
निश्चिन्त
तब तुम्हारे शरीर की सुगंध
स्वप्न-सागर से आती
सरसराहटीय स्वर में सौंदर्य का संगीत सुनाती है
भीतर
जगती है वासना
तुम होती हो
शिकार
समय की सेज पर

संरक्षकीय शब्द सफ़र में
थककर
करता है विश्राम
चीख़ चलती है हवा में अविराम

साँसों की रफ़्तार
दिल की धड़कन से कई गुना बढ़ जाती है
होंठों पर होंठ सटते हैं
कपोलों पर नृत्य करती हैं
सारी रतिक्रियाएँ
एक कर सहलाता है केश
तो दूसरा स्तन को
एक दूसरे की नाक टकराती है
नशा चढ़ता है
ऊपर
(नाक के ऊपर)
आग सोखती हैं आँखें आँखों में देखकर
स्पर्श का आनंद

तभी अचानक
बाहर से कोई देता है आवाज़
यह तो स्वप्नोदय की सनसनाहट है
देखो वीर अपना बल
अपना वीर्य
अपनी ऊर्जा

प्रियतम!
क्यों हाँफ रहे हो
क्यों काँप रहे हो
मैं सोयी थी
निश्चिन्त फोहमार कर गहरी नींद में
मुझे बताओ
क्या हुआ?
तुम्हें क्या हुआ है?
तुम्हारे चेहरे पर
यह चिह्न कैसा है?
यौन कह रहा है
मौन रहने दो
प्रिये!

ठीक है
जैसा तुम चाहो

अल्हड़ नदी
मुर्झायी कली के पास है
साँझ शृंगार करने आ रही है
तट पर
हँसी-ठिठोली बैठ गई
नाव में

लहरें उठ रही हैं
अलसायी ओस गिर रही है
दूबों की देह पर
इस चाँदनी में देखने दो
प्रेम का प्रतिबिम्ब
आईना है
नेह का नीर
नाराज़गी खे रही है पतवार
दलील दे रही है
देदीप्यमान द्वीप पर रुकने का संकेत

कितनी रम्य है रात
कितने अद्भुत हैं
ये पेड़-पौधे नदी-झील पशु-पक्षी जंगल-पहाड़
यहाँ के फलों का स्वाद
प्रिये! यही धरती की जन्नत है
हाँ
मुझे भी यही लगता है

उधर देखो
हड्डियाँ बिखरी हैं
यह तो मनुष्य की खोपड़ी है
अरे! यह तो पुरुष है
इधर देखो
स्त्री का कंकाल है

ये कौन हैं?
जाति से बहिष्कृत धर्म से तिरस्कृत
पहली आज़ाद औरत का पहला प्यार
या दाम्पत्य जीवन के सूत्र
या आदिवासियों के वे पुत्र
जिन्हें वनाधिकारियों के हवस-कुण्ड में होना पड़ा है
हविष्य के रूप में स्वाहा
हमें हमारा भविष्य दिख रहा है
अंधेरे में

प्रियतम पीड़ा हो रही है
पेट में
प्रिये!
तुम भूखी हो
कुछ खा लो
नहीं, भूख नहीं है
तब क्या है?

तुम्हारा तीन महीने का श्रम
ढो रही हूँ
निरन्तर
इस निर्जनी उबड़खाबड़ जंगली पथ पर
अब और चला नहीं जाता
रुको… रु… को
ठहरो… ठ… ह… रो
सुस्ताने दो

प्रिये!
मुझे माफ़ करो
मैं वासना के बस में था
उस दिन
आओ मेरी गोद में
तुम्हें कुछ दूर और ले चलूँ
उस पहाड़ के नीचे
जहाँ एक बस्ती है
पुरातात्विक साक्ष्य के सम्बन्ध में गया था
वहाँ कभी
तो दो लड़कियों ने कर लिया था
मुझसे प्रेम
जिनकी भाषा नहीं जानता मैं
वे वहीं हैं
हम दोनों
उनके घर विश्राम करेंगे
निर्भय

गोदी में ही पूछती है
प्रियतमे!
तुम मुझे
कब तक ढोओगे?
प्रिये!
जन ज़मीन जंगल की क़सम
जीवन के अंत तक
ढोऊँगा
तुम्हें
अविचलाविराम

मेरे जीने की उम्मीद
तुम्हारे गर्भ में पल रही है
तुम मेरी प्राण हो
तुम्हारा प्रेम मेरी प्रेरणा
देखो सामने झोपड़ी है
जो, उसी की है
वह रहा उसका घर

आश्चर्य है प्रियतम
यह तो पेड़ पर बना है
केवल बाँस से
हाँ
ये लोग ख़ूँख़ार जानवरों से
बचने के लिए ही ऐसा घर बनाते हैं
बस अंतर इतना है कि हम शहरी हैं
ये वनजाति
(अर्थात् आदिवासियों के पूर्वज)
हम देखने में देवता हैं
ये राक्षस
ख़ैर ये सच्चे इंसान हैं

क़बीलों वालो
मालिक आ रहे हैं
स्वागत करो
मालिक… मा… लि.. क
यह लीजिए एक घार केला
यह लीजिए कटहर
यह लीजिए बेर
यह कंदमूल फल फूल स्वीकार करें
मालिक
हम क़बीले की राजकुमारी हैं
सरदार कहता है
मालिक ये दोनों मेरी पुत्री
आपकी राह देख रही थीं
आपके आने से
क़बीलाई धरती धन्य हुई
अब आप इन्हें वरण करें

आपको अपना परिचय
उस बार हम दोनों बहनें नहीं दे सकी
इसके लिए हमें क्षमा करना
ये कौन हैं?
मेरी पत्नी
जो आपकी भाषाओं से एकदम अपरिचित है
ये पेट से तीन महीने की है
थक गई है
सफ़र में चलते चलते

हम दोनों आपके उपकारों के सदैव ऋणी रहेंगे
यह मेरा सौभाग्य है
कि मैं आप लोगों से पुनः मिल पा रहा हूँ

कुछ दिन बाद
दोनों शहर आ जाते हैं
जहाँ सभ्य समाज के शिक्षित लोग रहते हैं

क्या धर्म के पण्डित?
इस कुँवारी कन्या के भारी पैर पर व्यंग्य के पत्थर मारेंगे
या फिर इन्हें संसद के बीच चौराहे पर
जाति के संरक्षक-सिपाही बहिष्कृत-तिरस्कृत का तीर मारेंगे

कुछ भी हो
कंदमूल की तरह
दोनों ने दुनिया का सारा दुख एक साथ स्वीकार कर लिया
तुम्हारे हिस्से का अंधेरा भी क़ैद कर लिया
अपनी दोनों मुट्ठियों में
ताकि
तुम्हें दिखायी देता रहे प्रकाशमान प्रेम
और तुम्हारी संतान सदैव सुखी रहें

प्रियतम!
पीड़ा पेट में पीड़ा… पी… ड़ा
आह रे माई! माई रे!

गर्भावस्था की अंतिम स्थिति में
अक्सर अंकुरित होती है आँच
अलवाँती की आँत से आती है आवाज़
प्रसूता की पीड़ा प्रसूता ही जाने

औरत की अव्यक्त व्यथा-कथा कैसे कहूँ?
मैं पुरुष हूँ

नौ मास में उदीप्त हुई
नयी किरण
किलकारियों की क्यारी में
रात के विरुद्ध
रोपती है
रोशनी का बीज
जिसे माँ छाती से सींचती है
नदी की तरह निःस्वार्थ

अवनि आह्लादित है
आसमान की नीलिमा में झूम रहे हैं तारे
चाँद उतर आया है
हरे-भरे वात्सल्यी खेत में
चरने के लिए
फ़सल

प्रेम की पइना पकड़े
खड़े हैं
पहरे पर पिता
उम्र बढ़ रही है
ऊख की तरह
मिट्टी से मिठास सोखते हुए
मौसम मुस्कुराया है
बहुत दिन बाद बेटी के मुस्कुराने पर

सयान सुता पूछती है
माँ से
क्या आप मुझे जीने देंगी
अपनी तरह
क्या मैं स्वतंत्र हूँ
अपना जीवनसाथी चुनने के लिए
आपकी तरह
आप चुप क्यों हो?

बापू आप बाताई
जिस तरह माँ ने किया है
आप से प्रेमविवाह
क्या मैं कर सकती हूँ?
धैर्य से उठाकर
पिता ने दे दिया
धीमे स्वर में उत्तर
मेरी बच्ची तुम स्वतंत्र हो
शिक्षित हो
जैसा उचित समझो
करो…!

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गोलेन्द्र पटेल काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र हैं और उनसे [email protected] पर सम्पर्क किया जा सकता है।