मुझे तुम न समझाओ अपनी जाति को चीन्हना श्रीमान
बात हमारी है, हमें भी कहने दो
तुम ये जो कूद-कूदकर अपनी सहूलियत से मर्दवाद का बहकाऊ नारा लगाते हो, अपने पास रखो

बात सत्ता की करो श्रीमान, जिसने अपने गर्वीले और कटहे पैर से हमेशा मनुष्यता को कुचला है
जिसकी जरासंधी भुजा कभी कटती भी है तो फिर से जुड़ जाती है

रामचरित मानस में शबरी केवट प्रसंग सुनती आजी सुबक उठतीं और
घुरहू चमार के डेहरईचा छूने पर तड़ककर सात पुश्तों को गाली देतीं
कोख और वीर्य की कोई जाति नहीं होती, ये वे भी जानती थीं

जो पति की मोटरसाइकिल पर जौनपुर से बनारस तक गर्भ में आयी बेटी को मारने के लिए दौड़ती रहीं
और घर के किसी मांगलिक कार्य में बिना सोने के बड़का हार पहने बैठने से इंकार कर देती हैं
सब मेरी ही जाति से हैं

चकबंदी के समय एक निरीह स्त्री का खित्ता हड़पने के लिए जिसने अपनी बेटियों को क़ानून गो के साथ सुलाया और वो जो रात-भर बच्चे की दवाई की शीशी से बने दिये के साथ साँकल चढ़ाए जलती रही और थूकती रही इस लभजोर समाज पर
वो भी मेरी ही जाति से थीं

जानते तो आप भी बहुत कुछ नहीं हैं महाराज
क्या जानते हैं हरवाह बुधई का लड़का जिसे हल का फार लगा तो खौलता हुआ कड़ूँ का तेल डाल दिया गया
उसका चीख़कर बेहोश होना ज़मींदार के बेटों का मनोरंजन बना
और वही लड़का बड़े होने पर उसी परिवार के प्रधान बेटे की राइफ़ल लेकर भइया ज़िंदाबाद के नारे लगाता है

मेरी लड़खड़ाती आवाज़ पर आप हँस सकते हैं क्योंकि आप नहीं जानते मेरी आत्मा के तलछट में कुछ आवाज़ें बची रह गयी हैं जो एक बच्ची से कहती थीं कि तुम्हें कोई सखी- भौजाई ने बताया नहीं कि रात में होंठो को दाँतों से दबाकर चीख़ रोकी जाती है जिससे कमरे से बाहर आवाज़ न जाए

हम जब ठोस मुद्दे को दर्ज करना चाहते हैं तो उसे भ्रमित करने के लिए सिर से पैर तक सुबिधा और बिलास में लिथड़े जन जब कुलीनता का ताना देकर व्यर्थ की बहस शुरू करते हैं तो मैं भी चीन्ह जाती हूँ विमर्श हड़पने की नीति

मुझे आपकी पहचानने की कला पर सविनय खेद है श्रीमान
क्योंकि एक आदमीपने को छोड़ आपने हर पन पहचान लिया
जो घृणा के विलास से मन को अछल-विछल करता है

रोम जला भर जानना काफ़ी कैसे हो सकता है
जब रमईपूरा और कुँजड़ान कैसे जले आप नहीं जानते
जहाँ समूची आदमियत सिर्फ़ घृणा रसूख़ नस्ल और जाति जैसे शब्दों पर ख़त्म हो जाती है

अपने क़दमों की धमक पर इतराना तो ठीक है पर बहुत मचककर चलने पर धरती पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है

तुम अपनी बनायी प्लास्टिक की गुड़ियों से अपना दरबार सजाओ श्रीमान
मन की कारा में आत्मा बहुत छटपटा रही है
मुझे अपनी कंकरही ज़मीन को दर्ज करने दो
जो मेरे पंजों में रह-रहकर चुभ जाती है।

रूपम मिश्रा की कविता 'फँसी हुई लड़कियाँ'

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